बीना काक ने किया 9 नम्बर पेट्रोल पम्प से 6 लेन सड़क कार्य का शुभारम्भ



अजमेर। राज्य की पर्यटन एवं अजमेर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक ने 9 नम्बर पेट्रोल पम्प से डी.ए.वी.शताब्दी स्कूल तक यू.आई.टी. द्वारा 4 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से 2.25 किलोमीटर बनने वाली 6 लेन सड़क निर्माण विस्तारीकरण कार्य का वैदिक मंत्रोच्चारण पूजा-अर्चना से उद्घाटन पट्टिका का अनावरण कर शुभारम्भ किया।

प्रभारी मंत्री ने उद्घाटन समारोह में क्षेत्रवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को आमजन के प्रति संवेदनशील बनना होगा। उन्होंने अजमेर जिले के नागरिकों को इस बात के लिए बधाई दी की कि उन्होंने सांसद के रूप में केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट का चयन कर दूरदर्शिता का कार्य किया है । उन्होंने अजमेर शहर के विकास के लिए नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत को जनप्रतिनिधि के रूप में टीम वर्क की तरह कार्य कर विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने को कहा।

श्रीमती काक ने समारोह में इस बात पर प्रसन्ता जाहिर की कि उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अजमेर जिले का प्रभारी मंत्री बनाने पर खुशी हुई है और वे भी अजमेर के विकास के लिए हमेशा संवेदनशील रहेंगी। उन्होंने बताया कि अजमेर-पुष्कर व दरगाह के विकास के लिए काफी कार्य किये जा रहे हैं।

न्यास अध्यक्ष भगत ने कहा कि अजमेर शहर को गुजरात व मध्यप्रदेश से जोडऩे वाली इस महत्वपूर्ण 2 लेन सड़क के 6 लेन में विस्तारीकरण के कार्य पर 4 करोड़ 25 लाख रुपये व्यय होंगे। सड़क में अंडर ग्राउंड केबल लाइन डालकर पोललेस बनाया जायेगा, जिस पर लगभग 3 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय होने का अनुमान है। यह कार्य आगामी 28 अक्टूबर तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है। अजमेर नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया ने शहर के सर्वांगीण विकास के लिए स्वायत्तशासी संस्थाओं द्वारा कराये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मेयो लिंक रोड को चौड़ा करने के बारे में सुझाव भी दिया। शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता ने अजमेर शहर के विकास में नगर सुधार न्यास द्वारा किये जा रहे सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया और क्षेत्रवासियों को बधाई दी। इससे पूर्व पर्यटन मंत्री का भजनगंज, बिहारीगंज, इलेवन स्टार कमेटी आदर्श नगर आदि क्षेत्र के नागरिकों ने चुनरी ओढ़ाकर अभिनन्दन किया। संचालन श्रीमती वृतिका शर्मा ने किया। पार्षद श्रीमती सोनल मौर्य ने आभार व्यक्त किया।

बीना काक ने किया जिला औषधि भंडार का उद्घाटन
अजमेर। पर्यटन एवं अजमेर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत 1.10 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जिला औषधि भंडार का वैदिक मंत्रोच्चारण व पूजा-अर्चना से उद्घाटन किया। श्रीमती काक ने भंडार भवन का अवलोकन कर दवाओं के रखरखाव व वितरण प्रबन्धन के बारे में संयुक्त निदेशक डॉ. वी.के.माथुर से जानकारी प्राप्त की।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि अस्पताल लोगों के लिए सेवा और श्रद्धा के स्थल बनें। अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज को सुव्यवस्थित चिकित्सा सुविधा व दवाइयां उपलब्ध हों, इस तरीके के प्रयास होने चाहिए। उन्होंने विगत दिनों एक महिला को अस्पताल में भर्ती नहीं करने के मामले में संबंधित चिकित्सा कर्मी के खिलाफ कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश भी संयुक्त निदेशक डॉ माथुर को दिये। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे चिकित्सक जो रोगियों के प्रति संवेदनशीलता व जिम्मेदारी नहीं बरतेंगे, उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने बताया कि वर्तमान में अजमेर जिले में वर्तमान में 342 जीवन रक्षक दवाइयां तथा सीजेरियन उपकरण रोगियों को निशुल्क वितरण हेतु भंडार में उपलब्ध है।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्रीमती मंजू राजपाल, पूर्व विधायक डॉ.श्रीगोपाल बाहेती, डॉ.राजकुमार जयपाल, पूर्व उप मंत्री ललित भाटी, पे्रमराज सोलंकी, सी.बी.एस.खंजन, विजय नागौरा, सुरेश बढ़ाना, आरिफ मोहम्मद, श्रीमती रागनी चतुर्वेदी, प्रमिला कौशिक व मंजू शर्मा सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Comments