प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक ने नसीराबाद डाक बंगले में की जनसुनवाई



अजमेर। राज्य की पर्यटन एवं अजमेर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक ने नसीराबाद के डाक बंगले में लगभग डेढ़ घंटे से अधिक की गई जनसुनवाई में सैकड़ों लोगों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निस्तारित करने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में नसीराबाद के विधायक महेन्द्र गुर्जर, पीसांगन पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा, श्रीनगर के प्रधान रामनारायण गुर्जर, ज्ञानचन्द पोकरणा, मोहम्मद शफी कुरेशी, नासिर अहमद, मोहम्मद हुसैन खान, इश्त्याक अहमद कुरेशी, नसीराबाद केंटोमेंट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र गोयल सहित ग्राम लोहारवाड़ा से आये डेढ़ सौ अधिक नागरिकों की समस्याओं को सुना। इनमें नसीराबाद के सामान्य चिकित्सालय के भवन मरम्मत, साफ सफाई, स्टाफ की कमी, उपकरणों के रखरखाव, ब्यावर-मांगलियावास रोड पर आर.ओ.बी. के निर्माण, आंगनवाड़ी केन्द्र फूल सागर की खुदाई, अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति, नसीराबाद बस स्टैंड के विस्तार, राशन कार्ड, बगड़ावत ग्राम के देवनारायण स्थान को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, ट्रांसपोर्ट नगर के विकास तथा ग्राम लोहरवाड़ा के चारागाह पर अतिक्रमण हटाने, आबादी प्रस्ताव, अवैध खनन, हाउसिंग बोर्ड द्वारा मकानों के आंवटन आदि से संबंधित थीं।

श्रीमती बीनाकाक ने चिकित्सालय में डाक्टर्स व स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए मौके पर ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये और डाक्टर्स की ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्ति के लिए जनप्रतिनिधियों द्वारा सहयोग करने की बात भी कही। उन्होंने नसीराबाद के सामान्य चिकित्सालय की स्थिति और अच्छी करने के लिए श्रमदान भावना को प्रोत्साहित कर सभी से एक जुट होकर कार्य करने की अपेक्षा भी की। उन्होंने ब्यावर मांगलियावास आर.ओ.बी. के निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के लिए भी लोगों को आश्वस्त किया। अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के मामलों का शीघ्र निस्तारित करने और बस स्टैण्ड के विस्तार के प्रस्ताव को भी विचारार्थ लेकर कार्यवाही करने के लिए कहा।

श्रीमती काक ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि ऐसे अधिकारी व कर्मचारी, जो लोगों की समस्याओं के निस्तारण व सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही करते हैं, उनके खिलाफ कार्यवाही करें, जिससे कि वे आगे संवेदनशील बनें। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारी से कहा कि वे ग्राम बगड़ावत के देवनारायण स्थान को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की संभावनाओं को पता लगायें। प्रभारी मंत्री ने मोटर व्हीकल एक्ट में समय अनुसार संशोधन करने की समस्या को सुना और मोबाइल पर ही यातायात विभाग के आयुक्त दीपक उपे्रति से वार्ता कर, इसमें आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए कहा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती पूजा भाटिया, श्यामा मित्तल तथा गरिमा कच्छावा की समस्या को भी सुना और मौके पर ही निस्तारित कर दिया।
उन्होंने ग्राम लोहारवाड़ा के निवासियों द्वारा रखी गई चारागाह अतिक्रमण से संबंधित समस्या के निस्तारण के लिए जिला कलेक्टर व उपखंड अधिकारी से वार्तालाप कर एक हफ्ते में दूर करने को कहा। इस अवसर पर अतिरिक्त कलेक्टर प्रशासन मोहम्मद हनीफ, उपखंड अधिकारी श्रीमती कमला, निशु अग्निहोत्री, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड़ सहित सैकड़ों की संख्या में नागरिक मौजूद थे। 

Comments