प्रभारी मंत्री ने काउन्टर्स पर जाकर मौजूद रोगियों से बातचीत की



अजमेर। राज्य की पर्यटन एवं अजमेर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक ने नसीराबाद के राजकीय सामान्य चिकित्सालय की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और काउन्टर्स पर जाकर मौजूद रोगियों से बातचीत की। प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा वितरण काउन्टर पर अल्पसंख्यक महिला रूक्साना, शफी मोहम्मद को डाक्टर द्वारा लिखी गई दवाइयां दी जा रही हंै या नहीं, इस बारे में स्वयं रोगी पर्ची को देखा और उसे वितरित की गई दवाइयों से मिलान भी किया। उन्होंने पंजीकरण काउन्टर पर मौजूद कर्मी से यह जानकारी भी ली की अब तक कितने मरीजों को दर्वायां दी गई हंै। उसके पास कौन-कौन सी दवाईयां है और कौन सी नहीं है।

श्रीमती काक ने अस्पताल में मौजूद नागरिकों से यह भी जाना कि उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का कितना लाभ मिल रहा है, दवाइयां भरोसे की मिल रही हंै या नहीं। उन्होंने रोगी सलाहकार काउन्टर पर जाकर एक बूढ़ी महिला से उसके बारे में पूरी जानकारी ली और सीनियर सिटीजन्स के प्रति सहानभूति पूर्ण व्यवहार कर उन्हें चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने 75 वर्षीय मंजू सोनी के पेंशन की समस्या को भी सुना। अस्पताल में नन्हें शिशु को पल्स पोलियो की ड्राप पिलाई। उन्होंने बी.पी.एल. काउन्टर पर जाकर जूली से बातचीत की। इसके अतिरिक्त स्त्री रोग विभाग, लेबर रूम, शिशु वार्ड, प्रसूति वार्ड का अवलोकन किया और श्रीमती किरण से उसके नवजात शिशु की देख रेख के लिए अस्पताल द्वारा किये जा रहे प्रबन्धों के बारे में पूछा।
प्रभारी मंत्री ने व्यवस्थाओं पर संतोषव्यक्त किया और कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा वितरण योजना राज्य में प्रचलित हो गई है। आमजन इससे लाभान्वित होने के लिए आगे आने लगे हंै। अस्पताल में दवा काउन्टर्स पर भीड़ होना इस बात का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि अब तक उन्होंने जहां भी निरीक्षण किया है, करीब-करीब सभी जगह पर्याप्त मात्रा में दवाइयां मिली हैं, जो कि रोगियों को वितरित की जा रही हंै।
श्रीमती काक ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की सहमति से लगभग साठ ऐसी दवाइयां, जिनकी बहुत ज्यादा जरूरत होती है, चिन्हित की गई हैं। इनकी सप्लाई बढ़ाने के लिए सरकार और अधिक स्तर पर प्रबन्ध कर रही है जिससे कि रोगियों को तकलीफ नहीं हो। इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्रीमती मंजू राजपाल, पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचन्दानी, प्रभारी चिकित्सा अधीकारी डॉ. एम.के.गुप्ता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधि उनके साथ थे।
श्रीमती बीना काक 22 फरवरी को प्रात: 10.10 बजे 9 नम्बर पेट्रोल पम्प से डी.ए.वी. शताब्दी स्कूल तक 6 लेन सड़क कार्य का शिलान्यास कर शुभारम्भ करेंगी। श्रीमती काक प्रात: 11 बजे जनाना अस्पताल का अवलोकन करेंगी और लोहागल रोड स्थित पुष्कर बाईपास पर मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत नवनिर्मित जिला औषधि भण्डार भवन का उद्घाटन करेंगी। प्रभारी मंत्री दोपहर सवा 12 बजे पंचायत समिति सिलोरा में राजीव गांधी सेवा केन्द्र का शुभारम्भ कर, दोपहर 2 बजे से सायंकाल 5 बजे तक महानरेगा कार्य एवं मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना के तहत उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण कर सायंकाल 5.45 बजे अजमेर पहुंचेगी। रात्रि विश्राम कर 23 फरवरी का जयपुर जायेंगी। 

Comments