गहलोत ने दी केकड़ी को बड़े अस्पताल की सौगात



केकड़ी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री मुकुल वासनिक, केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट, पर्यटन एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक व सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा के साथ केकड़ी में लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय चिकित्सालय के नये भवन की आधारशिला रखी ।

मुख्यमंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा-अर्चना करके इस चिकित्सालय भवन की नींव का पहला पत्थर रखा । उन्होंने मुख्य सचेतक एवं केकड़ी के विधायक डॉ. रघु शर्मा को बधाई दी और कहा कि आने वाले समय में केकड़ी चिकित्सालय क्षेत्र में भी अग्रणी होगा और यहां के तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व राजीव गांधी भवन का भी शिलान्यास किया तथा क्रय विक्रय सहकारी समिति के नवनिर्मित गोदाम तथा कृषि उपज मण्डी परिसर में नवनिर्मित प्लेटफार्म का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री गहलोत ने केकड़ी में पंचायत समिति परिसर में तीस लाख रुपए की लागत से निर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा आई. टी. सेन्टर केन्द्र का लोकार्पण किया। इससे पूर्व सभी ने पंचायत समिति परिसर में ही इन्दिरा गांधी भवन का लोकार्पण किया।

गहलोत ने केकड़ी कस्बे में आयोजित विशाल सभा व किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार नसीराबाद-सरवाड़ - केकड़ी-टोडारायसिंह-टोंक से सवाई माधोपुर तक रेल लाईन बिछाने के लिए रेल्वे की मदद करने का प्रयास कर रही है और इसके लिए उन्होंने वित्त विभाग को परीक्षण कर शीघ्र जानकारी देने के निर्देश दिये हंै। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक केवल डूंगरपुर-बांसवाड़ा आदिवासी क्षेत्र में रेल लाईन बिछाने के लिए 840 करोड़ रुपये की सहायता रेलवे को दे रही है। देश में राजस्थान सरकार पहली राज्य सरकार है, जिसने रेल लाइन बिछाने के लिए आर्थिक सहायता दी है। उन्होंने केन्द्रीय सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री मुकुल वासनिक व केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट से अनुरोध किया कि वे नसीराबाद से सवाई माधोपुर तक रेल लाइन बिछाने के कार्य को शीघ्र मंजूरी दिलवायें। उनके स्वयं के स्तर पर रेलवे से भी बातचीत चल रही है। उन्होंने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के विकास को तीव्र गति देने के लिए अनेक घोषणाएं भी कीं और यहां के विधायक तथा सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा को विश्वास दिलाया कि वे इस क्षेत्र के विकास के लिए उनके द्वारा रखी गई सभी मांगों की पूर्ति अवश्य करेंगे।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि केकड़ी में गत 40 वर्षों से चल रहे स्नातक महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय के रूप में क्रमोन्नत कर दिया जायेगा। उन्होंने पवित्र तीर्थ स्थल सरवाड़ में महाविद्यालय खोलने तथा अगले चुनाव से पूर्व नई पंचायत समिति खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के ही चार ग्राम शेरगढ़, कालेड़ा कृष्ण गोपाल, कुशायता व सूपा में सैकण्डरी स्कूल खोलने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने विशाल किसान सम्मेलन में कहा कि इस क्षेत्र के ग्राम सावर, बघेरा व टांटोटी में प्रारम्भिक जांच कराने के पश्चात उपतहसील कार्यालय भी खोल दिया जायेगा।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारी मंत्री मुकुल वासनिक ने कहा कि राजस्थान विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह व केन्द्रीय सरकार इसमें अपना पूरा सहयोग दे रही है। उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि राजस्थान को अधिक सहायता व मदद मिले। वासनिक ने केकड़ी के विधायक डॉ. रघु शर्मा की लोकप्रियता पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि आम आदमी का विश्वास आज उन्हें इस जनसैलाब के रूप में देखने को मिला है। वे पिछले तीस वर्षों से डॉ. रघु शर्मा उनके मित्र हैं, लेकिन उनकी लोकप्रियता का अन्दाज उन्हें आज देखने का मिला है। केकड़ी व आसपास के हंसते हुए चेहरे यहां की खुशहाली और विकास के बारे में बता रहे हैं।

केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट ने ग्रामीण जनसमुदाय का आव्हान किया कि वे केकड़ी क्षेत्र में हो रहे विकास में अपनी पूरी भागीदारी निभायें। राज्य व केन्द्र सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि वे क्षेत्रीय विधायक डॉ. रघु शर्मा द्वारा इस क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई मांगों को पूरा करायें।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान ने इस मौके पर किसानों एवं ग्रामीण जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार हमेशा किसानों व ग्रामीणों के चेहरों पर खुशहाली व खुशी देखना चाहती है और इसी को ध्यान में रखकर विकास के कार्य करा रही है। किसानों को उनके उत्पादन का पूरा मूल्य मिले इसके लिए भी राज्य सरकार ने प्रयास किये हैं और समर्थन मूल्य पर उत्पादन की खरीद की है।

क्षेत्रीय विधायक एवं सरकारी मुख्य सचेतक डॉ रघु शर्मा ने अपार ग्रामीण व शहरी जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए विश्वास दिलाया कि वे क्षेत्र के विकास के लिए पूरी तरह से कृत संकल्पित हैं और इसमें कोई कोर कसर नहीं छोडेंग़े। उन्होंने बताया कि आजादी के बाद यह पहला अवसर है जब केकड़ी को चिकित्सा सुविधा के लिए 15 करोड़ रूपये की लागत से नया अस्पताल भवन मिला है। उन्होंने मुख्यमंत्री की सदाशयता की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान बिड़ला ग्राम में उन्होंने केकड़ी की चिकित्सा सेवाओं व चिकित्सालय भवन की स्थिति के बारे में बताया तो उन्होंने उसी समय 15 करोड़ रूपये चिकित्सालय के लिए नये भवन के लिए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से ही यह क्षेत्र पिछड़ा रहा है और गत तीन वर्षो से इस क्षेत्र में विकास ने गति पकड़ी है। जयपुर से भीलवाड़ा वाया केकड़ी स्टेट हाईवे के 120 करोड़ के कार्य की शुरूआत हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछना शुरू हुआ । उन्होंने यहां हुए अन्य विकास कार्यो के बारे में भी विस्तार से बताया और कहा कि उन्हें इस क्षेत्र के ग्रामीणों का अपार स्नेह मिल रहा है।

सभी अतिथियों ने इस मौके पर लगभग दो दर्जन वयोवृद्ध बुर्जुगों का साफा बांधा व शॉल ओढ़ाकर सम्मान भी किया। सम्मेलन में शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ, किशनगढ़ के विधायक नाथूराम सिनोदिया, नसीराबाद के विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, अजमेर के मेयर कमल बाकोलिया, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी, केकड़ी की प्रधान श्रीमती पुष्पकंवर शक्तावत, अजमेर शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने सड़क के एक ओर खड़े होकर लगभग 10 मिनट तक निशक्तजन की बातों को और आगामी बजट में प्रावधान करने संबंधी सुझावों को भी ध्यानपूर्वक सुना। राजस्थान विकलांग संघ द्वारा केकड़ी में मुख्यमंत्री के सम्मान के लिए निशक्तजन सड़क के एक किनारे पर बैठे हुए थे।

गहलोत का कांग्रेस कार्यालय के भवन निर्माण के शिलान्यास स्थल पर कांग्रेस सेवादल कार्यकर्ताओं ने तमाम नेताओं को सलामी दी, स्कूली छात्र-छात्राओं एवं कांग्रेस पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने गहलोत सहित सभी अतिथियों का भव्य स्वागत किया। इससे पूर्व नगरपालिका द्वार के मुख्य द्वार पर पालिकाध्यक्ष रतन लाल नायक सहित समस्त पार्षदों द्वारा गहलोत का स्वागत किया गया। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के नवनिर्मित भण्डार गूह पर समिति अध्यक्ष मदनगोपाल चौधरी ने सभी अतिथियों का माल्यापर्ण कर व साफा बंधवा कर स्वागत किया।
 

Comments