अभियंता सुरक्षा उपायों को प्रथम प्राथमिकता दें-जाट



अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक पी.एस. जाट ने नवनियुक्त कनिष्ठ अभियंताओं को निर्देशित किया है कि वे अपने कार्यों में सुरक्षा उपायों को प्रथम प्राथमिकता दें। जाट मंगलवार को डिस्कॉम के नाका मदार स्थित आई.टी. केन्द्र के सभागार में आयोजित नवनियुक्त कनिष्ठ अभियंताओं के एक सप्ताह के प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा उपायों के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अजमेर एवं झुंझुनंू जोन में नियुक्त कनिष्ठ अभियंता भाग ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अभियंता पूर्ण सतर्कता एवं सजगता के साथ कार्य करें। उपकरणों में पर्याप्त अर्थिंग दी जानी चाहिए, वहीं कोई पावर ट्रांसफॉर्मर जले नहीं, इसकी भी पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पावर ट्रांसफॉर्मर के जल जाने से जहां एक ओर उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता की बिजली नहीं मिल पाती है, वहीं निगम को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र में बिजली संबंधी समस्याओं का पता लगते ही उसका समाधान करें, वहीं प्रशिक्षण कार्य को गंभीरता से लेते हुए अपना फीडबेक भी दें।
इस मौके पर निदेषक तकनिकी बी.एल. माहेश्वरी ने प्रशिक्षण का उद्देश्य बताते हुए सभी से अपने इस क्षेत्र में कुछ नया सीखने तथा जिम्मेदारी से उसका निर्वहन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण में अभियंता अपनी झिझक दूर करें तथा कार्य के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। अभियंताओं का सीधा सम्पर्क जनता से होगा। ऐसे में वे मधुर व्यवहार के साथ सभी की समस्याओं को सुनते हुए उनका समाधान भी करें। मेहनत और लगन के साथ कार्य करते हुए ही सभी अपनी छवि अच्छी बना पाएंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को निदेशक वित्त दीपक श्रीवास्तव ने भी संबोधित करते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण में अभियंताओं को व्यावहारिक एवं सैद्धान्तिक कार्यों की जानकारी दी जाएगी, उसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं। कार्यक्रम में प्रबंध निदेषक के तकनिकी सलाहकार मुकेश बालदी ने सभी नव नियुक्त अभियंताओं को अजमेर विद्युत वितरण निगम के संगठन एवं कार्यों की जानकारी देते हुए इसके विस्तार को बताया। प्रारंभ में प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभारी श्री जी.एन. डाणी ने सभी का स्वागत किया वहीं नव नियुक्त कनिष्ठ अभियंताओं ने भी अपना परिचय दिया। इस अवसर पर मुख्य लेखाधिकारी एस.एम. माथुर, अधीक्षण अभियंता डी.के. शर्मा(आई.टी.), एम.के. रावत(सिविल), एस.एस. शेखावत(एम.एम.) सहित आई.टी. केन्द्र के अधिषासी अभियंता, सहायक अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
जाट ने मंगलवार को नाका मदार स्थित आई.टी. सेन्टर का अवलोकन कर वहां चल रहे कॉल सेन्टर एवं डाटा सेन्टर के कार्यों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने डाटा सेन्टर के कार्यों को सतर्कता एवं शीघ्रता से करने के निर्देश भी दिये। अधीक्षण अभियंता डी.के. शर्मा (आई.टी.) ने प्रबंध निदेशक को डाटा सेन्टर पर किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मुख्य लेखाधिकारी एस.एम. माथुर, अधीक्षण अभियंता डी.के. शर्मा (आई.टी.), एम.के. रावत (सिविल), एस.एस. शेखावत (एम.एम.) सहित आई.टी. केन्द्र के अधिषासी अभियंता, सहायक अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
 

Comments